एक समय आगरा छावनी की दुनिया कुछ अलग ही थी

Agra

आगरा – छावनी परिषद आगरा की स्थापना वर्ष 1805 में हुई थी। पूर्वी छोर पर सदर बाज़ार अच्छी तरह से नियोजित था और सेना के जवानों को बहुत सम्मान मिलता था। आइसक्रीम और कन्फेक्शनरी की दुकानों से बच्चों को आसानी से उधार सामान दिया जाता था क्योंकि दुकान मालिक जानते थे कि माता-पिता को मासिक बिल प्रस्तुत करने के बाद उनका बकाया चुका दिया जाएगा। बताते हैं एक सेना अधिकारी ने अपने पुत्र के लिए एक साइकिल का ऑर्डर दिया। दुकान के मालिक को सदर बाजार से दो किलोमीटर दूर घर तक अपने कंधों पर साइकिल ले जाते हुए देख लोग आश्चर्यचकित थे। लोगों के पूछे जाने पर लालजी ने जवाब में कहा, “कर्नल साहब की साइकिल है ना, अगर टायर गंदे हो जाते तो मैं कहीं का न रहता।” उन दिनों सेना की प्रतिष्ठा ऐसी थी।
आवागमन का मुख्य साधन तांगा था और आज के टैक्सी स्टैंडों की तरह नियमित तांगा स्टैंड भी थे। साइकिल रिक्शा बहुत कम थे। तांगा स्टैंडों का अपना अलग आकर्षण था। घोड़े अक्सर गले में लटकी बाल्टियाँ में अनाज चबाते रहते थे। जब परिवार को कहीं यात्रा करनी होती थी तो तांगा बुलाना बच्चों का काम माना जाता था।
अधिकारी आम तौर पर साइकिल पर यात्रा करते थे। जो सैनिक साइकिल खरीदने में सक्षम नहीं थे वे सदर बाजार से चार आने प्रति दिन की दर पर किराए पर लेते थे। छावनी बोर्ड द्वारा स्वच्छता के नियम कठोर तरीके से लागू थे । सभी साइकिलों, रिक्शाओं और तांगों पर नगर निगम के टैक्स टोकन प्रमुखता से प्रदर्शित करना आवश्यक था । तांगा और रिक्शों को भी रात में चलने के लिए डिपर और मिट्टी के तेल के लैंप की आवश्यकता होती थी। सभी नागरिक बंगलों और घरों के लिए एक विशिष्ट अनुमोदित डिज़ाइन होना आवश्यक था और किसी भी संशोधन की अनुमति नहीं थी।