Schengen Visa - यूरोपीय संघ ने भारतीयों के लिए और ज्यादा अनुकूल शेंगेन वीज़ा नियम बनाये

यूरोपीय संघ ने भारतीयों के लिए और ज्यादा अनुकूल शेंगेन वीज़ा नियम बनाये

Desh

यूरोपीय आयोग ने भारतीय नागरिकों को एकाधिक प्रवेश वीज़ा जारी करने पर विशिष्ट नियम अपनाए, जो आज तक लागू वीज़ा कोड के मानक नियमों की तुलना में अधिक अनुकूल हैं। भारत में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए यह नया वीज़ा ‘कैस्केड’ शासन, जो भारत में शेंगेन (अल्पकालिक) वीज़ा के लिए आवेदन करता है, स्थापित यात्रा इतिहास वाले यात्रियों के लिए बहु-वर्षीय वैधता वाले वीज़ा तक आसान पहुँच प्रदान करेगा, यदि पासपोर्ट वैधता अनुमति देती है।

भारत के लिए नव अपनाई गई वीज़ा “कैस्केड” व्यवस्था के अनुसार, पिछले तीन वर्षों के भीतर दो वीज़ा प्राप्त करने और वैध रूप से उपयोग करने के बाद भारतीय नागरिकों को अब दो साल के लिए वैध दीर्घकालिक, बहु-प्रवेश शेंगेन वीज़ा जारी किया जा सकता है। यदि पासपोर्ट की पर्याप्त वैधता शेष है, तो दो साल के वीजा के बाद आम तौर पर पांच साल का वीजा दिया जाएगा। इन वीज़ा की वैधता अवधि के दौरान, धारकों को वीज़ा-मुक्त नागरिकों के बराबर यात्रा अधिकार प्राप्त होते हैं।

यह निर्णय प्रवासन और गतिशीलता पर ईयू-भारत कॉमन एजेंडा के तहत मजबूत संबंधों के संदर्भ में आता है, जो ईयू और भारत के बीच प्रवासन नीति पर व्यापक सहयोग चाहता है, जिसमें लोगों से लोगों के संपर्क की सुविधा प्रमुख पहलू है। यूरोपीय संघ के लिए एक भागीदार के रूप में भारत का महत्व।

शेंगेन वीज़ा धारक को किसी भी 180-दिन की अवधि में अधिकतम 90 दिनों के छोटे प्रवास के लिए शेंगेन क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति देता है। वीज़ा उद्देश्य-बद्ध नहीं हैं, लेकिन वे काम करने का अधिकार नहीं देते हैं। शेंगेन क्षेत्र में 29 यूरोपीय देश शामिल हैं (जिनमें से 25 यूरोपीय संघ के राज्य हैं): बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, जर्मनी, एस्टोनिया, ग्रीस, स्पेन, फ्रांस, इटली, लातविया, लिथुआनिया, लक्ज़मबर्ग, हंगरी, माल्टा, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवेनिया, स्लोवाकिया, फिनलैंड और स्वीडन, साथ ही आइसलैंड, लिकटेंस्टीन, नॉर्वे और स्विट्जरलैंड।
(ईईएएस से)