भारतीय मूल की गीता राव वैश्विक महिला मुद्दों की अमेरिका में बनीं राजदूत

Desh

भारतीय मूल की अमेरिकी गीता राव गुप्ता ने वैश्विक महिला मुद्दों के लिए अमरीकी विदेश विभाग के बड़े राजदूत के रूप में शपथ ली। अमेरिकी सीनेट ने पुष्टि की ,कि गीता राव ने इस पद को पाने के लिए 47 के मुकाबले 51 वोटों से विजय हांसिल की थी।
वह अमेरिकी विदेश विभाग में वैश्विक महिला मुद्दों के लिए चौथी राजदूत हैं । गीता राव पहले संयुक्त राष्ट्र फाउंडेशन में वरिष्ठ फेलो और व्यवस्था परिवर्तन के लिए वैश्विक सहयोगात्मक परोपकार संस्था, को-इम्पैक्ट की वरिष्ठ सलाहकार के रूप में कार्य कर चुकी हैं । यू.एन. फाउंडेशन में रहते हुए उन्होंने महिलाओं के लिए 3डी कार्यक्रम की स्थापना की थी ।

भारतीय मूल की डॉक्टर गुप्ता ने वैश्विक स्वास्थ्य में महिलाओं के नेतृत्व को बढ़ावा देने की पहल, ग्लोबल एडवाइजरी बोर्ड ऑफ वूमेन लिफ्ट हेल्थ सहित कई बोर्डों की अध्यक्षता भी की है और स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए विश्व स्वस्थ केंद्र की स्वतंत्र निगरानी और सलाहकार समिति, यूबीएस ऑप्टिमस फाउंडेशन के बोर्ड और सलाहकार के रूप में भी कार्य किया है। उन्होंने स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और शांति पर लैंसेट-साइट आयोग के आयुक्त के रूप में भी काम किया।