बॉलीवुड से हॉलीवुड की फिल्मों में हमेशा चला रहा है जादू आगरा का ताजमहल

Uncategorized

आगरा – यदि फिल्म जगत की बात करें तो हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक आगरा के ताज महल का जादू चलना जारी है । रवीन्द्रनाथ टैगोर ने ताजमहल को ‘अनंत काल के गाल पर आंसू’ कहा था। आजादी से पूर्व 1942 में शाहजहाँ और मुमताज की प्रेम कहानी को फिल्मी पर्दे पर ताजमहल के रूप में दर्शाया गया था। इस फिल्म में अभिनेत्री सुरैया 12 साल की उम्र में पर्दे पर दिखाई दीं। फिल्म में अभिनेता मुहम्मद नसीम को शाहजहाँ का रोल दिया गया था। तब से विश्व प्रसिद्ध ताजमहल पर 300 से अधिक फिल्मों की शूटिंग हो चुकी हैं ।
1963 में ताजमहल फिल्म में में अभिनेता प्रदीप और बीना रॉय ने शाहजहां-मुमताज की यादगार भूमिकाएं निभाईं। रोशन के संगीत ने संगमरमर के पत्थरों को एक नई आवाज दी। तब से ताज में फिल्मों को शूट किया जाना जारी है। खासतौर से ताज को रोमांटिक सीन के लिए उपयुक्त माना जाता है । भारत के लोकप्रिय फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन ने भी स्ट्रेंजर में बंटी और बबली के साथ अंडर क्राउन परफॉर्म किया था।
फिल्मों में ही नहीं बल्कि कई मशहूर गानों में भी ताज महल को खासतौर पर प्यार की निशानी के तौर पर दिखाया गया है। फिल्म ‘यंगिस्तान’ का गाना ‘सुनो न संगमरमर ‘ लोगों की जवान पर खूब छाया रहा । गायक अरिजीत सिंह का यह गाना खासकर युवाओं को काफी पसंद आया था। मेरे ब्रदर की दुल्हन में इश्क ऋषिक, फिल्म तेवर में अर्जुन कपूर की मस्ती भरी अदाकारी को ताज महल शूट किया था। झूम बराबर झूम, बेवफा, यमला पगला दीवाना और स्कॉर्पियन के गानों में ताजमहल को फिल्माया गया था

One thought on “बॉलीवुड से हॉलीवुड की फिल्मों में हमेशा चला रहा है जादू आगरा का ताजमहल

Comments are closed.